; एम.एस. वर्ड डॉक्यूमेंट में तालिका (टेबल) को क्रिएट या, इन्सर्ट करना (To create or insert Table in a MS Word Document) ~ ZigZag Computer Education

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एम.एस. वर्ड डॉक्यूमेंट में तालिका (टेबल) को क्रिएट या, इन्सर्ट करना (To create or insert Table in a MS Word Document)

एम.एस. वर्ड डॉक्यूमेंट में तालिका को क्रिएट या, इन्सर्ट करना

पिछले सेशन में तालिका (टेबल्स) क्या है, इसके बारें में जानकारी प्राप्त किये थे. इस सेशन में हमलोग तालिका को एम.एस. वर्ड डॉक्यूमेंट में कैसे क्रिएट या, इन्सर्ट करेंगे, इसके बारें में सीखेंगे.

तालिका (टेबल्स) को तीन विधियों के द्वारा डॉक्यूमेंट में इन्सर्ट कर सकते हैं. वह विधि है. :

1. क्विक मेथड के द्वारा.

2. इन्सर्ट टेबल (डायलॉग बॉक्स के द्वारा)

3. ड्रा टेबल (टेबल को ड्रा करके)

 

1. क्विक मेथड के द्वारा.

क्विक मेथड विधि टेबल को इन्सर्ट करने की सबसे आसान और सरल विधि है. वह इस प्रकार है :

(a) डॉक्यूमेंट के जिस स्थान पर तालिका (टेबल) को इन्सर्ट करना है,
    उसे सलेक्ट कर लेंगे.

(b) अब, इन्सर्ट टैब पर क्लिक करेंगे. टेबल्स ग्रुप में जाकर टेबल ड्राप-डाउन
    एरो पर क्लिक करेंगे. एक ड्राप डाउन मेनू दिखाई देने लगेगा. मेनू
    में, छोटे-छोटे बॉक्स दिखाई देंगे, जो रो और कॉलम को प्रदर्शित करते
    हैं.

(c) अब, माउस पॉइंटर को बॉक्स के ऊपर ले जायेगे, और अपनी
   आवश्यकतानुसार, रो और कॉलम को सलेक्ट करेंगे.

   आप अपने डॉक्यूमेंट में इसके प्रीव्यू को देख सकते हैं.

(d) क्लिक करते ही, तालिका आपके डॉक्यूमेंट में इन्सर्ट हो जायेगी.

2. इन्सर्ट टेबल (डायलॉग बॉक्स के द्वारा)

इन्सर्ट विधि के द्वारा भी, हम डॉक्यूमेंट में, टेबल को इन्सर्ट कर सकते हैं.

(a) डॉक्यूमेंट के जिस स्थान पर तालिका (टेबल) को इन्सर्ट करना है,
    उसे सलेक्ट कर लेंगे.

(b) अब, इन्सर्ट टैब पर क्लिक करेंगे. टेबल्स ग्रुप में जाकर टेबल ड्राप-डाउन
    एरो पर क्लिक करेंगे. एक ड्राप डाउन मेनू दिखाई देने लगेगा.

(c) अब, मेनू में इन्सर्ट टेबल... पर क्लिक करेंगे. एक डायलॉग बॉक्स दिखाई
   देने लगेगा.

(d) टेबल साइज़ के अंतर्गत, जितने भी कॉलम्स और रो चाहिये, बॉक्स में
   वैल्यू को टाइप करेंगे या, स्पिनर बटन को क्लिक कर वैल्यू को इंटर
   कर लेंगे.

(e) ऑटो फिट बिहेवियर के अंतर्गत निम्न विकल्प दिखाई देंगे.

(i) फिक्स्ड कॉलम विड्थ

अगर आपको टेबल की विड्थ यानि चौड़ाई स्थिर (फिक्स्ड) रखना चाहते है, तो फिक्स्ड कॉलम विड्थ रेडियो बटन पर क्लिक करेंगे. बाय डिफ़ॉल्ट, यह ऑटो सेट रहता है. आप अपने अनुसार वैल्यू को इंटर कर सकते है या, स्पिनर की सहायता से घटा या बढ़ा सकते हैं.

(ii) ऑटोफिट टू कंटेंट

अगर आप टेबल कंटेंट के अनुसार विड्थ यानि चौड़ाई को रखना चाहते हैं तो आप ऑटोफिट टू कंटेंट कमांड को सलेक्ट कर सकते हैं.

(iii) ऑटोफिट टू विंडो

अगर आप टेबल कंटेंट को वर्ड विंडो के अनुसार विड्थ यानि चौड़ाई को रखना चाहते हैं तो आप ऑटोफिट टू विंडो कमांड को सलेक्ट कर सकते हैं.

(f) अब, ओके बटन पर क्लिक करेंगे.

  तालिका आपके डॉक्यूमेंट में दिखाई देने लगेगा.

 

3. ड्रा टेबल

जिस प्रकार हम चित्र को ड्रा कर सकते हैं, ठीक उसी प्रकार टेबल को भी ड्रा कर सकते हैं, और यह हम तीसरे कमांड ड्रा टेबल के माध्यम से आसानी से ड्रा कर सकते हैं.

तालिका को ड्रा करने की विधि इस प्रकार है:

(a) डॉक्यूमेंट के जिस स्थान पर तालिका (टेबल) को इन्सर्ट करना है,
    उसे सलेक्ट कर लेंगे.

(b) अब, इन्सर्ट टैब पर क्लिक करेंगे. टेबल्स ग्रुप में जाकर टेबल ड्राप-डाउन
    एरो पर क्लिक करेंगे. एक ड्राप डाउन मेनू दिखाई देने लगेगा.

(c) अब, मेनू में ड्रा टेबल पर क्लिक करेंगे. माउस पॉइंटर पेंसिल शेप में
    बदल जायेगा.

(d) अब, लेफ्ट माउस बटन को दबाकर पेंसिल शेप माउस पॉइंटर को ड्रैग
    करेंगे. तालिका का आउटर (बाहरी) बॉर्डर ड्रा हो जायेगा.

(e) अब, रो को ड्रा करने के लिए तालिका के लेफ्ट बॉर्डर से राईट बॉर्डर की
   ओर माउस पॉइंटर पेंसिल शेप को ले जायेगे यानि, एक सिरे से दूसरे
   सिरे तक माउस पॉइंटर को ड्रैग करेंगे.. तालिका में एक रो दिखाई
   देने लगेगा. अन्य रो के लिए इस प्रक्रिया को बार-बार करेंगे.

(g) अब, कॉलम को ड्रा करने के लिए तालिका के अपर बॉर्डर से लोअर बॉर्डर
   की ओर माउस पॉइंटर पेंसिल शेप को ले जायेगे यानि, एक सिरे से दूसरे
   सिरे तक माउस पॉइंटर को ड्रैग करेंगे. तालिका में एक कॉलम
   दिखाई देने लगेगा. अन्य कॉलम के लिए इस प्रक्रिया को बार-बार करेंगे.

(h) जब, तालिका ड्रा हो जाएगी, तो पेंसिल शेप माउस पॉइंटर को वापस शेप
   में बदलने के लिए कीबोर्ड से ESC बटन को प्रेस करेंगे.

    माउस पॉइंटर फिर से वास्तविक रूप में वापस आ जायेगा.


 Creating or Inserting a Table in a MS. Word Document

In the last session, we learn about “what is a Table?” was obtained. In this session we will learn about how to create or insert table in a Word document.

Tables can be inserted into the document by three methods. That's the method. ,

1. By quick method.

2. Insert Table (via Dialog Box)

3. Draw Table

1. By quick method.

The quick method method is the easiest and simplest method to insert a table. that goes :

(a) The place in the document where the table is to be inserted,

    will select him.

(b) Now, we will click on the Insert tab. Table drop-down by going to
      the Tables group, click on drop down arrow. A drop down menu
     will appear.

    At the beginning of this menu, we saw the small boxes that represents the rows and columns.

(c) Now, move the mouse pointer over the box, and as required, we
     will select the row and column. You can see its preview in your document.

(d) Once clicked, the table will be inserted in your document.

2. Insert Table (via Dialog Box)

By insert method also, we can insert table in document.

(a) The place in the document where the table is to be inserted,will select him.

(b) Now, we will click on the Insert tab. Table drop-down by going to the Tables group, click on drop-down arrow. A drop down menu will appear.

(c) Now, we will click on Insert Table… in the menu. A dialog box appear.

(d) Type the value in the box for as many columns and rows as you want
      under Table Size or, enter the value by clicking the spinner button.

(e) The following options will appear under Auto Fit Behavior.

(i) Fixed column width

If you want to keep the width of the table fixed, then click on the Fixed Column Width radio button. By default, it is set to auto. You can enter the value as per your choice or you can increase or decrease it with the help of spinner.

(ii) Autofit to Content

If you want to keep the width according to the table content, then you can select the autofit to content command.

(iii) Autofit to Window

If you want to keep the width of the table content according to the word window, then you can select the autofit to window command.

(f) Now, we will click on the OK button.

  The table will appear in your document.

3. Draw Table

Just as we can draw a picture, we can also draw a table, and this we can easily draw through the third command Draw Table.

The method of drawing the table is as follows:

(a) Select the place where the table is to be inserted in the document.

(b) Now, we will click on the Insert tab. Going to the Tables group, click on the Table drop-down arrow. A drop down menu will appear.

(c) Now, we will click on Draw Table in the menu. The mouse pointer will change to a pencil shape.

(d) Now, by holding down the left mouse button, we will drag the pencil shape mouse pointer. The outer border of the table will be drawn.

(e) Now, to draw a row, move the mouse pointer pencil shape from the left border of the table to the right border, that is, drag the mouse pointer from one end to the other. A row will appear in the table. Will do this process over and over again for other rows.

(g) Now, to draw a column, move the mouse pointer pencil shape from the upper border of the table to the lower border, that is, drag the mouse pointer from one end to the other. A column in a table will appear. Will repeat this process for other columns.

(h) When the table is drawn, press the ESC button on the keyboard to change the pencil shape mouse pointer back to shape.

The mouse pointer will return to its original form.


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